Multimedia

दोस्तों आप कंप्यूटर मोबाइल टेलीविजन जैसी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस का इस्तेमाल तो करते ही होंगे। आज इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि मल्टीमीडिया क्या होता है मल्टीमीडिया के प्रकार कितने होते हैं मल्टीमीडिया के फायदे कितने होते हैं मल्टीमीडिया का उपयोग कितना होता है इन सारी बातों को इस आर्टिकल में हम जानेंगे।

दोस्तों क्या आपको पता है मल्टीमीडया की परिभाषा क्या होता है?

अगर आप एक स्टूडेंट हैं या किसी कंपटीशन की तैयारी कर रहे हैं तो आपको मल्टीमीडिया के बारे में जानना बहुत ही आवश्यक है,मल्टीमीडिया का इस्तेमाल केवल कंप्यूटर में ही नहीं बल्कि मोबाइल टेलीविजन जैसी हर एक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसेज में किया जाता है, तो चलिए आज हम इस आर्टिकल में मल्टीमीडिया के बारे में पूरी जानकारी देते हैं, तो दोस्तों सबसे पहले हम बात करते हैं मल्टीमीडिया क्या है?

मल्टीमीडिया क्या है? What is MultiMedia?

मल्टीमीडिया का पूरा नाम अंग्रेजी के Multi और Media शब्दों से मिलकर बना है, “Multi” शब्द का अर्थ होता है ‘बहू’ यानी कि बहुत सारे और ‘Media’ का अर्थ होता है ‘माध्यम’।अगर आसान भाषा में कहा जाए तो मल्टीमीडिया एक माध्यम होता है जिसके द्वारा विभिन्न प्रकार की जानकारी को कई प्रकार के माध्यम जैसेे वीडियो, ऑडियो, टेक्स्ट, image, एनिमेशन, ग्राफिक्स, इत्यादि का संयोजन (combine) करकेेे उपयोगकर्ताााा तक पहुंचाता है।

किसी भी सूचना को किसी माध्यम द्वारा ही प्रस्तुत किया जा सकता है, अगर किसी सूचना को प्रस्तुत करने के लिए एक साथ एक से अधिक माध्यम का प्रयोग किया जाता है उसे मल्टीमीडिया कहा जाता है,मल्टीमीडिया कंप्यूटर और यूजर के बीच दो तरफा संवाद (two way communication) स्थापित करता है, मल्टीमीडिया के अंतर्गत जानकारी और सूचनाओं को वीडियो ऑडियो एनिमेशन ग्राफिक्स टेक्स्ट इमेज इत्यादि के माध्यम से प्रस्तुत किया जाता है।

समय के अनुसार मल्टीमीडिया क्षेत्र में भी काफी बदलाव हुआ है,पहले कंप्यूटर के माध्यम से केवल इस दिल फोटो है इमेज को भी सेंड send या एक दूसरे से शेयर किया जा सकता था,पर आज हम हर प्रकार की मीडिया जैसे वीडियो ऑडियो एनिमेशन फिल्म इमेज ग्राफ़िक्स इत्यादि को आसानी से एक दूसरे के साथ ट्रांसफर transfer कर सकते हैं।

मल्टीमीडिया की परिभाषा? Definition of Multimedia?

मल्टीमीडिया बहुत से तत्व elements जैसे- audio, video, image ,sound, animation, art etc. का समूह होता है।सभी तत्वों को किसी कंप्यूटर या किसी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसेज के माध्यम से उपयोगकर्ता तक पहुंचाया जाता है, मल्टीमीडिया दो शब्दों से मल्टी और मीडिया से मिलकर बना है,इसमें सभी प्रकार के मीडिया जैसे टैक्स इमेज वीडियो ऑडियो आदि शामिल है। मल्टीमीडिया में सभी जानकारी और सूचनाओं को डिजिटल इप्रोसेस किया जाता है।

मल्टीमीडिया का महत्व Importance of MultiMedia

आज के मॉडल और डिजिटल युग में मल्टीमीडिया का महत्व बहुत ज्यादा बढ़ गया है, मल्टीमीडिया की मदद से हम किसी भी जानकारी है सूचना को आसानी से किसी भी मीडिया जैसे-वीडियो ऑडियो इमेज टेक्स्ट एनीमेशन आदि के जरिए प्राप्त कर सकते हैं,मल्टी मीडिया के जरिए किसी भी सूचना को कहीं भी तुरंत सेंड या ट्रांसफर किया जाता है, संचार का सबसे बढ़िया और आसान जरिया है मल्टीमीडिया में एक दूसरे से कम्युनिकेट करने की बहुत सारी साधन उपलब्ध है, इस तरह से मल्टीमीडिया का महत्व आज के युग में एक दूसरे के लिए बहुत ज्यादा बढ़ चुका है।

मल्टीमीडिया के प्रकार types of multimedia

वैसे तो दोस्तों बात करें मल्टीमीडिया की प्रकार के बारे में मल्टीमीडिया के बहुत से प्रकार हैं जिनमें से मैं कुछ इंपॉर्टेंट प्रकार का वर्णन किया हूं।

1.Television:-

दोस्तों आप सभी को टेलीविजन के बारे में तो पता ही होगा, आजकल सभी के घर पर टीवी होता ही है, टेलीविजन भी एक मल्टीमीडिया डिवाइस होता है इसमें मल्टीमीडिया का भरपूर उपयोग किया जाता है मल्टीमीडिया के द्वारा ही सभी फिल्मों को और नाटकों को बहुत ही अच्छी तरीके से एक दूसरे के सम्मुख दर्शाया जाता है इसमें ग्राफिक्स और एनिमेशन का बहुत ही ज्यादा प्रयोग किया जाता है इसलिए मल्टीमीडिया के प्रकार में टेलीविजन का भी अहम भूमिका है।

2.Storage Device:-

वैसे तो दोस्तों आप लोगों को स्टोरेज डिवाइसेज के बारे में पता ही होगा स्टोरेज डिवाइसेज का मतलब होता है कि किसी भी फाइल को जैसे वीडियो फाइल हो ऑडियो फाइल हो या टेक्स हो इमेज हो एनिमेशन हो इत्यादि जैसे फाइल को स्टोर करके रखता है, सभी प्रकार के स्टोरेज डिवाइसेज भी मल्टीमीडिया उपकरण में शामिल है अगर हम आपको मल्टीमीडिया के स्टोरेज डिवाइसेज के उदाहरण के स्वरूप में समझाएं तो, Hard Disk,Pen Drive,DVD,CD ROM, etc. यह सभी मल्टीमीडिया स्टोरेज डिवाइसेज कहलाता है इसलिए मल्टीमीडियाा के प्रकार में स्टोरेज डिवाइसेज का बहुत ही महत्वपूर्णण योगदान रहता है।

3.Kiosk System:-

कियोस्क एक प्रकार का इलेक्ट्रॉनिक उपकरण है जिसके स्क्रीन में टच करके किसी जानकारी को प्राप्त किया जाता है इससे कंप्यूटर स्क्रीन पर स्थित ग्राफिकल यूजर इंटरफेस (Graphical user Interface)[GUI] वाले आइकन को अंगुलियों से छूकर संग्रहित सूचना प्राप्त किया जाता है इसमें सूचना को टैक्स इमेज एनीमेशन साउंड या वीडियो या इनके सम्मिलित रूप में प्रकट किया जा सकता है।

4.Computer System:-

वैसे तो उसको कंप्यूटर आज के आधुनिक युग में बहुत ही ज्यादा उपयोग होने लगा है और मल्टीमीडिया के प्रकार में इसका अहम भूमिका है कंप्यूटर सिस्टम एक ऐसा डिवाइस या मशीन है जहां से हम एनीमेशन वीडियो इमेज तथा अन्य प्रकार के बहुत सारी फाइलों को बना सकते हैं और उसे एडिट भी कर सकते हैं एक दूसरे के साथ ट्रांसफर भी कर सकते हैं सभी ग्राफिक्स डाटा एनिमेशन इत्यादि कंप्यूटर के जरिए बनाए जाते हैं कंप्यूटर एक मल्टीमीडिया डिवाइस के साथ-साथ एक दूसरे से जुड़ने के बहुत ही आसान साधन है अगर आप कंप्यूटर का उपयोग करते हैं तो यह आपको बताने की जरूरत नहीं कि कंप्यूटर सिस्टम के उदाहरण जैसे desktop laptop CPU workstation smartphone tablet etc.

Requirements of Multimedia Computer System

  • एक कंप्यूटर
  • कम से कम 512mb छमता की इंटरनल मेमोरी (RAM)
  • वीडियो कार्ड
  • ऑडियो कार्ड
  • स्पीकर
  • CD ROM OR DVD Drive
  • MPEG Card
  • मल्टीमीडिया सॉफ्टवेयर
  • माइक
  • वेब कैमरा, इत्यादि।

मल्टीमीडिया के उपयोग uses of multimedia

  1. शिक्षा को रोचक और एड्रेस दो बनाने के लिए मल्टीमीडिया का उपयोग किया जाता है वर्चुअल क्लास तथा इ लर्निंग में मल्टीमीडिया का प्रयोग बहुत ज्यादा हो रहा है।
  2. फिल्म देखने वीडियो गेम खेलने एनिमेशन पता कार्टून फिल्म के निर्माण में मल्टीमीडिया का किया जाता है।
  3. मल्टीमीडिया का उपयोग खेल कला ड्राइविंग जैसे अनेक क्षेत्रों में परीक्षण के लिए भी किया जाता है
  4. मल्टीमीडिया का उपयोग वर्चुअल रियलिटी के निर्माण में किया जाता है।
  5. व्यापार के क्षेत्र में आकर्षण विज्ञापन तैयार करने के लिए मल्टीमीडिया का उपयोग काफी ज्यादा किया जा रहा है।
  6. वीडियो कांफ्रेंसिंग तथा एक दूसरे से कम्युनिकेट करने के लिए भी मल्टीमीडिया का उपयोग किया जाता है।
  7. मल्टीमीडिया किओस द्वारा सूचना प्रदान करता है।
  8. वीडियो तथा फिल्मी वीडियो में स्पेशल इफेक्ट डालने के लिए मल्टीमीडिया का भरपूर उपयोग किया जाता है।
  9. किसी भी सूचना को या नोटिस को बेहतर प्रभावी ढंग से किसी दूसरे के सामने प्रस्तुत करने के लिए मल्टीमीडिया का उपयोग किया जाता है या उसे ट्रांसफर करने के लिए मल्टीमीडिया का उपयोग किया जाता है।
  10. मल्टीमीडिया की सहायता से आप एक समय में मल्टीपल मीडिया को किसी एक दूसरे के साथ ट्रांसफर कर सकते हैं।

मल्टीमीडिया के फायदे advantage of multimedia

  • मल्टीमीडिया संचार का एक सबसे बेहतर साधन है।
  • मल्टी मीडिया के जरिए हाई क्वालिटी के प्रेजेंटेशन प्रस्तुत किया जाता है।
  • मल्टी मीडिया के जरिए किसी भी विषय के बारे में सीखने की प्रभावशीलता में वृद्धि होती है
  • यह परीक्षण की लागत को बहुत ही कम करता है।
  • मल्टीमीडिया का इस्तेमाल वाइड वैरायटी आफ ऑडियंस के रूप में किया जाता है।
  • मल्टीमीडिया का उपयोग मनोरंजन और शिक्षा का क्षेत्र में काफी ज्यादा है।
  • यह multi-sensorial होता है। मतलब यह की यूजर इसमें कंटेंट को देखने हैं या पढ़ने या सुनने के लिए सभी सेंस का इस्तेमाल करते हैं।
  • यह पूरी तरह से user-friendly होता है।
  • यह बहुत ही फ्लैक्सिबल होता है इसमें मीडिया को आसानी से बदला जा सकता है।
  • यह सिस्टम पोटेबिलिटी प्रदान करता है।
  • इस्तेमाल करने में बहुत ही ज्यादा आसान होता है।

मल्टीमीडिया के नुकसान disadvantage of multimedia

  1. इसके लिए विशेष हार्डवेयर की आवश्यकता होती है।
  2. संकलन होने के समय लेता है।
  3. कई बार इसमें बहुत ज्यादा जानकारी होने के कारण इंफॉर्मेशन ओवरलोड हो जाता है।
  4. मल्टीमीडिया का यूजर द्वारा कई बार मिस यू भी किया जाता है।
  5. मल्टीमीडिया में कई बार बहुत सारे रिसोर्सेज की जरूरत पड़ती है, इसमें यह काफी ज्यादा एक्सपेंसिव भी हो सकता है।
  6. हर डिवाइस इसमें मल्टीमीडिया के सभी फाइल सही तरीके से सपोर्ट नहीं करता है इसलिए इसे compatibility की प्रॉब्लम अक्सर देखने को मिलती है।
  7. इसे कंफीग्र्ड करना भी आसान नहीं होता है।

तो दोस्तों, उम्मीद करते हैं कि आप मल्टीमडिया के बारे में सब कुछ जान चुके होंगे। मल्टीमीडिया क्या है मल्टीमीडिया के प्रकार कितने हैं इसकी परिभाषा क्या है इसके फायदे क्या हैं और नुकसान क्या है और इसका महत्व क्या है इत्यादि। उम्मीद करता हूं कि आपको यह हमारा पोस्ट बहुत ही पसंद आई होगी और मेरे बताए गए सभी बातों को आप बहुत ही आसानी से समझ पाए होंगे अगर आपके मन में अभी भी कोई सवाल है तो आप नीचे कमेंट में हम से जरुर पूछ सकते हैंअगर आपके मन में कोई सुझाव है उसे भी आप नीचे कमेंट कर सकते हैं यह पोस्ट आपको पसंद आई है तो अपने दोस्तों के साथ ही से शेयर जरूर कीजिए तथा अन्य सोशल मीडिया पर भी इसे शेयर करे। इसके अलावा KuldeepTechnical को Follow करके नए पोस्ट की जानकारी लगता है प्राप्त कर सकते हैं।

Thanks/धन्यवाद

By Kuldeep Singh

My self Kuldeep Singh.I'm interested in technology.My wish is that all the things related to technology be told to all of you.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *